PM नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी रेलवे स्टेशन पर वर्ल्ड क्लास एग्जीक्यूटिव लाउंज का किया शुभारंभ

0
41


नई द‍िल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) को एक नई पहचान देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) लगातार प्रयासरत हैं. रेलवे की ओर से यात्रियों को वर्ल्ड क्लास सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए आए दिन नई योजनाओं का शुभारंभ किया जा रहा है. कई बड़ी योजनाओं की शुरूआत स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले वाराणसी रेलवे स्टेशन (Varanasi Railway Station) पर आईआरसीटीसी (IRCTC) की ओर से तैयार किए गए नए एग्जीक्यूटिव लाउंज (Executive Lounge) का लोकार्पण किया.

इस अवसर पर उत्‍तर प्रदेश की राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍य नाथ, रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष एवं सीईओ सुनीत शर्मा, उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल, आईआरसीटीसी की अध्‍यक्ष एवं प्रबंधक निदेशक रजनी हसीजा, लखनऊ मंडल के मंडल रेल प्रबधक एस.के. सपरा और उत्‍तर रेलवे एवं आईआरसीटीसी के वरिष्‍ठ अधिकारी उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें: Indian Railways: फेस्‍ट‍िवल सीजन में रेलवे का सुरक्षा स‍िस्‍टम होगा फुलप्रूफ, बनाया ये प्‍लान

इस बीच देखा जाए तो वाराणसी शहर जहां पर हर साल लाखों की संख्या में लोगों का आवागमन होता है. इसके चलते रेलवे की ओर से वाराणसी रेलवे स्टेशन के एंट्री गेट पर विश्‍वस्‍तरीय सुविधाएं उपलब्‍ध कराने का कार्य समय-समय पर नॉर्दन रेलवे की ओर से किया जाता रहा है.

वहीं, नॉर्दन रेलवे की ओर से सुविधाओं को और बेहतर से बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. इसी के चलते वाराणसी रेलवे स्‍टेशन पर एक नया और अत्‍याधुनिक एग्‍जीक्‍यूटिव लाउंज उपलब्‍ध कराया गया है.

आईआरसीटीसी, जोकि देश में आतिथ्‍य और पर्यटन की एक अग्रणी कम्‍पनी है, द्वारा इसको तैयार किया गया है. और इसका प्रबंधन भी आईआरसीटीसी द्वारा ही किया जाएगा. इसका उद्देश्‍य प्रस्‍थान समय से पहले पहुँचने वाले व आगमन समय के बाद रूकने वाले यात्रियों के प्रतीक्षा समय को सुखद और आरामदायक बनाना है. इस सुविधा का डिजाइन पंचतत्‍व – पृथ्‍वी, आकाश, वायु, अग्नि और जल, जोकि सभी जीवित वस्‍तुओं में मौजूद है, की भारतीय अवधारणा पर आधारित है.

इस लाउंज में आगंतुकों को मिलेगी यह सभी सुविधाएं
इस लाउंज में आगंतुकों को मानार्थ अथवा भुगतान आधार पर चैनल म्‍यूजिक, वाई-फाई इंटरनेट कनेक्‍शन, टी.वी., रेल सूचना डिस्‍प्‍ले, हॉट व सॉफ्ट पेय, विविध पद्धतियों के भोजन, आरामकुर्सियां, बड़े स्‍थानों लगेज रैक व लॉकर, वॉश एवं चेंज सुविधा वाले रेस्‍ट-रूम, शू-शाइनर, समाचार पत्र एवं पत्रिकाएं, कम्‍प्‍यूटर, प्रिंटर, फोटोस्‍टेट और फैक्‍स सुविधाओं वाले पूर्णत: परिचालित बिजनेस सेंटर और टिकट, होटल व कैब की बुकिंग के लिए ट्रैवल डेस्‍क की सुविधा मिलेगी.

तीर्थ-यात्रा के महत्‍व वाले स्‍टेशनों के विकास पर ध्‍यान केन्द्रित कर रही रेलवे: अश्विनी वैष्‍णव
उधर, नई दिल्ली में रेलमंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने वाराणसी रेलवे स्‍टेशन पर विस्‍तृत या‍त्री सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया. उन्‍होंने आगे कहा कि रेलवे यात्रा, पर्यटन और तीर्थ-यात्रा के धार्मिक एवं सांस्‍कृतिक महत्‍व वाले स्‍टेशनों के विकास पर ध्‍यान केन्द्रित कर रही है. इससे न केवल रोजगार सृजित होंगे बल्कि स्‍थानीय अर्थव्‍यवस्‍था को भी मजबूती मिलेगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here