Weird Story: सिर्फ पैसे फूंकने के लिए बनवाया गया मूवी थियेटर, यहां कभी कोई फिल्म नहीं चली !

0
70


दुनिया में सनक (Weird Stories) की अलग-अलग कहानियां हैं. मज़े की बात ये है कि सनकी आदमी (eccentric man) जब कोई काम करता है, तो उसे पीढ़ियां याद रखती हैं. फ्रांस (France) के एक सनकी शख्स ने कुछ ऐसा ही काम किया था इजिप्ट (Egypt) के सिनाई (Sinai Peninsula) के पास मौजूद एक रेगिस्तान (Theater in Desert) में. इस शख्स ने रेगिस्तान के बीच एक ओपन एयर थियेटर (Open Air Theater) बनवा डाला, वो बात अलग है कि यहां कोई फिल्म नहीं पाई.

ऐसी अनोखी जगह यकीनन आपने न देखी होगी, न सुनी होगी. रेगिस्तान के बीच बने इस मूवी थियेटर की वीरान पड़ी कुर्सियां बताती हैं कि ये जगह बनाई तो सैकड़ों लोगों के लिए गई थी, लेकिन कोई यहां आया नहीं. आज इस जगह पर जाने वाले जो भी शख्स थियेटर का नज़ारा देखता है वो सोच में पड़ जाता है. पर्वत श्रृंखला की तलहटी में बने इस अजीबोगरीब मूवी थिएटर का आइडिया दिमाग झन्ना देने वाला है. धूल और रेत से जंग खा चुकी कुर्सियां इस बात की गवाही दे रही हैं.

पैसे बर्बाद करने के लिए बनाया गया थियेटर
कहा जाता है कि इस थियेटर को यहां फ्रांस से आए शख्स ने बनवाया था. ये शख्स था तो काफी अमीर, लेकिन उसे भांग के नशे का बड़ा शौक था. वो एक दिन सिनाई के रेगिस्तान में घूमने गया था. भांग के नशे में झूमता हुआ ये शख्स जब रेगिस्तान गया तो अपने साथ मूवी थियेटर का पूरा सामान लेकर गया था. अब चूंकि उसके पास पैसे अच्छे-खासे थे, तो उसे इन पैसों को बर्बाद करने की ऐसी सनक लगी कि खुले रेगिस्तान में ही उसने थियेटर बनवा डाला. इसके लिए मिस्र की राजधानी काहिरा से इस शख्स ने पुरानी सीटों का इंतज़ाम कराया. एक जनरेटर लगवाया और साथ ही बड़ी सी स्क्रीन भी इंस्टॉल करा दी. देखते ही देखते सिनेमाघर का पूरा सेट अप तैयार हो गया.

ये भी पढ़ें- बच्चों के खिलौने खरीदना फिज़ूलखर्ची मानता है कपल, त्योहारों पर ऐसे गिफ्ट देकर कर देते हैं खुश ! 

सारा इंतज़ाम हो गया, फिल्म ही नहीं चल पाई
फिल्म चलाने का सेट अप पूरा होने के बाद बस रात में शख्स अपने दोस्तों के साथ यहां ओपन थियेटर का लुत्फ उठाने ही वाला था कि आस-पास के लोगों ने इस पर आपत्ति दर्ज कराई. उन लोगों को सनकी आदमी का ये सिनेमाघर वाला आइडिया बिल्कुल रास नहीं आया. यहां पहली फिल्म चलती, उससे पहले ही लोगों ने पहुंचकर जनरेटर ही तोड़ डाला. बिना जनरेटर के न तो उस दिन फिल्म चली, न ही आगे कोई फिल्म यहां चल पाई. अब ये मूवी थियेटर खंडहर में तब्दील हो चुका है और सिर्फ सैलानी यहां उस आदमी की सनक देखने के लिए आते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here