OMG! समंदर में डाइविंग कर रहा था गोताखोर, हाथ लग गई 900 साल पुरानी ऐतिहासिक तलवार

0
182


कुछ ऐतिहासिक चीज़ें हमें कभी-कभी यूं ही हाथ लग जाती हैं. उस वक्त तो हमें उस चीज़ का महत्व भी नहीं पता होता है, लेकिन बाद में पता चलता है कि ये इतिहास का कोई खज़ाना (Historical Treasure) है. इज़रायल के समुद्र के अंदर भी एक गोताखोर को सदियों पुरानी तलवार (Diver found 900 year old sword) मिली है. बताया जा रहा है कि ये तलवार धर्मयुद्ध (Crusades) के दौरान लड़ने वाले किसी सैनिक की है.

Independent की रिपोर्ट के मुताबिक श्लोमी काटजिन (Shlomi Katzin) नाम के एक गोताखोर समंदर के तट पर गोते लगा रहे थे. जब वे करीब 200 मीटर की गहराई में पहुंचे, तो उन्हें कुछ अजीब की चीज़ दिखाई दी. श्लोमी ने इसे नज़दीक से जाकर देखने का फैसला किया. समंदर तलहटी में जाकर उन्होंने जब ये चीज़ देखी, तो ये किसी तलवार (Crusader Sword) की तरह थी.

900 साल पुरानी है तलवार
श्लोमी काटजिन को देखते ही पता चल गया कि तलवार सदियों पुरानी है. इस पर तमाम चीज़ों के अवशेष लगे हुए थे. ऐसे में काटजिन ने तलवार को निकालकर इज़राइल के पुरातत्व विभाग के लोगों को दिखाया. उन्होंने तलवार को देखते ही बता दिया कि ये करीब 900 साल पुरानी तलवार है. तलवार उस वक्त किसी सैनिक के हाथ से गिरी होगी, जब वो धर्मयुद्ध या क्रूसेड के दौरान लड़ाई लड़ रहा होगा.

ये भी पढ़ें- महिला को डेट करने आते हैं मर्द, फिर घर में घुसते ही डर के मारे हो जाते हैं रफूचक्कर !

पुरातत्व विभाग ने कहा खूबसूरत खोज
इज़रायल एंटीक अथॉरिटी (Israel Antique Athourity) की रॉबरी प्रिवेंशन यूनिट इंस्पेक्टर नीर डिस्टेलफेल्ड (Nir Distelfeld) ने कहा कि ये खूबसूरत और दुर्लभ खोज है. तलवार को अच्छी स्थिति में संरक्षित किया गया है. अधिकारियों के मुताबिक इस बात में कोई शक नहीं है कि तलवार धर्मयुद्ध के किसी सैनिक की है. इस तलवार में 1 मीटर लंबा ब्लेड और 30 सेंटीमीटर लंबा हैंडल लगा हुआ है. सदियों पहले दुनिया में धर्मयुद्ध हुआ था. उस वक्त जिन योद्धाओं ने लड़ाई लड़ी, उन्हें धर्मयोद्धा हा गया. ये तलवार भी ऐसे ही किसी योद्धा के हाथ से गिरी होगी. इस पर आगे भी स्टडी जारी रहेगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here