खौलते लावा के बीच फंसा आवारा कुत्ता, अब ड्रोन की मदद से पूरा किया आएगा रेस्क्यू ऑपरेशन

0
60


ज्वालमुखी विस्फोट (Volcanic Eruption) काफी खौफनाक होता है. इसके अंदर से निकलने वाले लावा की चपेट में आने के बाद किसी का जिन्दा बच पाना नामुमकिन ही होता है. बीते दिनों स्पेन के कैनरी आइलैंड (Canary Island) में ज्वालामुखी विस्फोट हुआ था. इससे अभी तक खौलते हुए लावा निकल रहा है. विस्फोट से पहले ही आसपास के लोगों से एरिया को खाली करवा लिया गया था. अब इस ज्वालामुखी के पास फंसे एक कुत्ते को बचाने का काम चल रहा है. ये कुत्ता ज्वालामुखी के मुंह के पास फंसा हुआ है.

स्पेनिश कंपनी ने इस कुत्ते के रेस्क्यू का प्लान बनाया है. इस कुत्ते को ड्रोन के जरिये बचाया जाएगा. किसी जानवर को ड्रोन के जरिये बचाने का ये पहला मामला है. पूरे एरिया को पहले ही खाली करवा लिया गया था. लेकिन ये बेचारा कुत्ता ज्वालामुखी के पास फंस गया. ज्वालामुखी से लगातार लावा निकल रहा है. साथ ही अभी इसके रुकने के कोई आसार नहीं है. ऐसे में अब कुत्ते को ड्रोन के जरिए बचाया जाएगा.

कुत्ते को बचाने के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जा सकता था. लेकिन उससे निकल रहे धुंए और गर्म मैग्मा की वजह से हेलीकॉप्टर उसके नजदीक नहीं जा पा रहा है. इस वजह से अब Aerocamaras नाम के ड्रोन ऑपरेटर ने अपने ड्रोन के जरिये कुत्ते को बचाने का प्लान बनाया है. अब लोकल अथॉरिटी द्वारा इस प्लान को अप्रूव करने भर की देरी है. हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये रेस्क्यू प्लान फेल भी हो सकता है, अगर ड्रोन की बैटरी खत्म हो गई तो ये ऑपरेशन नाकामयाब हो जाएगा.

हालांकि, अगर ऐसा हो गया तो ये दुनिया में किसी जानवर का ड्रोन के जरिये रेस्क्यू करने का पहला मामला होगा. कंपनी के पास इस रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए सिर्फ 4 मिनट होंगे. इसी में उन्हें कुत्ते की जान बचानी होगी. आगे ये भी देखना है कि इतने दिन से ज्वालमुखी के पास फंसा ये कुत्ता कैसे रिस्पॉन्ड करेगा. अब सभी इस रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम देने का इन्तजार कर रहे हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here