शख्स ने किया कमाल ! टमाटर की एक ही डाल से 839 टमाटर उगाकर बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड

0
5


खेती-किसानी (Agriculture) शौक की बात है. किसी का दिल अगर इसमें रम जाए, तो वो ऐसे-ऐसे प्रयोग कर डालता है कि दुनिया दंग जाती है. कुछ ऐसा ही कमाल ब्रिटिश नागरिक (British Citizen) डगलस स्मिथ  (Douglas Smith)  ने किया है. 43 साल के डगलस का कहना है कि उन्होंने टमाटर की एक ही डाल से 839 टमाटर (839 tomatoes harvested from a single branch) तोड़े हैं.

डगलस स्मिथ (Douglas Smith)  ने टमाटर के बीच मार्च महीने में बोए थे. उन्होंने टमाटर उगाने के लिए अपने पौधे पर हफ्ते में 3-4 घंटे लगाए. ग्रीनहाउस में उन्होंने टमाटर का पौधा लगाया था. उन्होंने पिछले साल ही ब्रिटेन का सबसे बड़ा टमाटर का पौधा उगाकर रिकॉर्ड कायम किया था. इस बार उन्होंने अपने इस शौक पर थोड़ा और वक्त बिताया और एक तने से सबसे ज्यादा टमाटर उगाने का रिकॉर्ड कायम कर लिया.

IT प्रोफेशनल हैं डगलस
डगलस स्मिथ पेशे से आईटी मैनेजर हैं. स्टैंस्टीड एबॉट्स में काम करने वाले डगलस ने अपने लिए ये चैलेंज लिया था. उन्होंने इसके लिए मिट्टी का भी सैंपल लेकर इसका विश्लेषण किया. उन्होंने सीधे बीज से टमाटर का पौधा उगाया था. उन्होंने इस काम पर अपने अच्छा खासा समय लगाया, तब जाकर उन्हें इतना अच्छा नतीजा मिल सका. छोटे-छोटे टमाटरों से लदे हुए तने से टमाटर तोड़ते वक्त उन्होंने पुलिस को भी बुलाया था, ताकि ये गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए वेरिफाई हो सके. उन्होंने अपने फार्म में लगे टमाटर के पौधे के एक तने से कुल 839 टमाटर जब तोड़े, तो वहां मौजूद लोग भी हैरान रह गए.

ग्राहम टैंटर के नाम था रिकॉर्ड
इससे पहले ग्राहम टैंटर के नाम टमाटर के एक तने से सबसे ज्यादा टमाटर तोड़ने का रिकॉर्ड था. उन्होंने एक ही तने से 448 टमाटर उगाकर साल 2010 में रिकॉर्ड बनाया था. अब डगलस ने इससे दोगुनी संख्या में टमाटर पैदा करके उनका रिकॉर्ड तोड़ा है. उन्होंने टमाटर उगाते और काटते हुए इस बात का खास ध्यान रखा था, कि वे सभी नियमों का पालन करें. इंग्लैंड में उनकी खेती को अलग नज़रिये से देखा जाने लगा है. अब लोग उनके काम की तारीफ कर रहे हैं. इस तरह की तकनीक खेती को नए आयाम दे सकती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here