बिना इजाजत टीचर ने काट डाले बच्ची के बाल! मां-बाप ने स्कूल के खिलाफ दायर किया 7 करोड़ रुपये का मुकदमा

0
9


अमेरिका (USA) से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां एक स्कूल की टीचर ने बिना मां-बाप की अनुमति के एक छात्रा (School Teacher Cut Student’s Hair) के बालों को काट दिया. जब मां-बाप ने बच्ची के बाल देखे तो वो आग-बबूला हो गए. यूं तो कोई भी मां-बाप स्कूल के तौर तरीकों पर सवाल नहीं उठाते क्योंकि स्कूल से ही बच्चे अच्छी चीजें सीखते हैं मगर जब किसी बच्ची के साथ ऐसा किया जाए तो कोई भी मां-बाप चुप नहीं बैठेगा. इस बच्ची के माता-पिता ने भी स्कूल के खिलाफ सख्त कदम उठाया और अब मामला कोर्ट (Case filed against school) में हैं.

चलिए आपको बताते हैं कि ये पूरा मामला है क्या. अमेरिका के मिशिगन (Michigan) की रहने वाली 7 साल की जर्नी (Jurnee) इसी साल मार्च में जब एक दिन स्कूल से अपने घर पहुंची तो उसके पिता ने देखा कि किसी ने उसके बाल एक तरफ से काट दिए हैं. जर्नी के पिता अश्वेत हैं और मां श्वेत हैं. जर्नी ने पिता के पूछने पर बताया कि स्कूल की एक लड़की ने स्कूल बस में ऐसा किया. जर्नी के पिता जिमी हॉफमेयर (Jimmy Hoffmeyer) ने स्कूल के प्रिंसिपल से इस घटना की शिकायत की और बच्ची के बाल अच्छे सलून में कटवाए जिसे कि बाल अजीब ना दिखाई दें. दो दिन बाद जब जर्नी फिर से घर लौटी तो पिता ने देखा कि उसके दूसरी तरफ के बाल फिर से कटे हैं. जिमी ने बेटी को डांटा कि उसने फिर से कैसे अपनी दोस्त को बाल काटने की अनुमति दे दी. तो जर्नी ने बताया कि इसबार किसी स्टूडेंट ने नहीं बल्कि उसकी टीचर ने उसके बाल काटे हैं.

ये सुनकर जिमी के होश उड़ गए. जिमी ने द एसोशिएटेड प्रेस से बात करते हुए बताया कि जर्नी की टीचर श्वेत है इसलिए उन्हें लगता है कि उसकी टीचर ने रंग भेद के चलते उनकी बेटी के साथ ऐसा किया. अबकी बार जिमी ने इस बात को हल्के में नहीं लिया. उन्होंने स्कूल डिस्ट्रिक्ट, लाइब्रेरियन और टीचर की असिस्टेंट पर 7 करोड़ से भी ज्यादा रुपये का केस दर्ज करवाया है. माउंट प्लेजेंट पब्लिक स्कूल के खिलाफ ये मामला फेड्रल कोर्ट में दर्ज किया गया है. जिमी ने स्कूल पर संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन, नस्लीय भेदभाव (Racial Discrimination), जातीय आधार पर धमकाना, और इमोशनली परेशान करने का आरोप लगाया है. दूसरी ओर स्कूल ने मामले पर एक जांच कमेटी बैठाई थी जिसने पाया कि अच्छे इंटेशन के चलते टीचर ने बच्ची का बाल काटा और जिन लोगों को मामले के बारे में पता था मगर उन्होंने शिकायत नहीं की उन्होंने कमेटी से माफी मांग ली है. स्कूल के बोर्ड ने अपने आप को साथ दिखाने के लिए कहा है कि ये घटना किसी भी तरह का नस्लीय भेदभाव का मामला नहीं है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here