दिन में सिर्फ 30 मिनट ही सोता है शख्स! 12 सालों में कड़ी ट्रेनिंग से पड़ी कम नींद लेने की आदत

0
20


दुनिया में अधिकतर लोगों को सोना (sleep) बहुत पसंद है. एक ओर कई लोग 8 घंटे की नींद (8 hours sleep) लेते हैं तो दूसरी ओर कुछ लोग उससे भी ज्यादा वक्त तक सोते हैं. वैसे डॉक्टरों का भी कहना है कि साउंड स्लीप (sound sleep) और 7-8 घंटे की नींद लेना बेहद आवश्यक होता है. मगर इन दिनों एक शख्स से जुड़ी खबर खूब वायरल हो रही है जो सिर्फ आधे घंटे यानी 30 मिनट (Man sleeps for 30 minutes) ही सोता है.

जापान (Japan) के रहने वाले 36 साल के डाइसुके होरी (Daisuke Hori) पिछले 12 सालों से खुद को ट्रेन कर रहे हैं कि वो कम देर ही सोएं. उनका शरीर अब कम नींद लेकर ही चल रहा है. उन्होंने शरीर को ऐसे ट्रेन किया है कि वो सिर्फ 30 मिनट ही सोते हैं. इसके बावजूद भी वो थकते नहीं हैं. आपको बता दें कि डाइसुके जापान शॉर्ट स्लीपर एसोसिएशन (Short Sleepers Association) के चेयरमैन हैं. वो अपने साथ-साथ दूसरों को भी कम नींद लेने के लिए ट्रेन करते हैं. वो बताते हैं कि दिन भर में कई ऐसे काम होते हैं जो वक्त की कमी के कारण लोग नहीं कर पाते. इसलिए वो अपने पूरे दिन सही ढंग से इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ 30 मिनट ही सोते हैं.

जब जापान में डाइसुके के बारे में पता चला तो सभी लोग हैरान रह गए. एक न्यूज चैनल ने उनके इस दावे को टेस्ट करने के लिए उनपर एक खास शो किया. इसके तहत चैनल ने कैमरे के साथ 3 दिन तक डाइसुके के साथ वक्त बिताया. चैनल ने भी पाया कि वो 3 दिन में सिर्फ 30 मिनट ही सोए. उन्होंने बताया कि उन्होंने बहुत ट्रेनिंग से ही 8 घंटे की नींद को 30 मिनट में सीमित किया है. डाइसुको रोज सुबह 8 बजे सबसे पहले जिम जाते हैं. फिर जिम से लौटने के बाद वो किताब पढ़ते हैं और अपने साप्ताहिक कॉलम लिखते हैं. फिर वो वीडियो गेम खेलते हैं और दोस्तों के साथ वक्त बिताने के लिए बाहर चले जाते हैं. डिनर से लौटने के बाद वो यूट्यूब चैनल के लिए कुछ वीडियोज बनाते हैं जिसमें वो लोगों को कम नींद लेने के लिए ट्रेन करते हैं और फिर रात के करीब 2 बजे वो सोने जाते हैं. शो के अनुसार वो सिर्फ 26 से 30 मिनट सोते हैं और बिना अलार्म के ही उठ जाते हैं और फिर दोस्तों के साथ सर्फिंग करने चले जाते हैं. वहां से वो फिर घर आते हैं और उसके बाद 8 बजे जिम निकल जाते हैं. मजेदार बात ये है कि उनके दोस्त भी उनकी ही तरह कम नींद लेने वाले लोग हैं इसलिए वो सभी रात के वक्त भी मस्ती करते हैं. उन्होंने बताया कि जब वो खुद को ट्रेन कर रहे थे तो तब ना सोने के लिए वो कॉफी बहुत पीते थे. कॉफी में कैफीन होता है जिससे नींद कम आती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here