काम करते-करते बदन करने लगा है दर्द तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

0
24


Body Ache Home Remedies: कोरोना महामारी के दौरान काम का बोझ हर किसी पर पड़ा है. फिर वह घर का काम हो या ऑफिस का. ऐसे में थकान और बदन दर्द (Body Ache) होना एक आम समस्‍या है लेकिन इस समस्‍या को दूर करने के लिए कई लोग पेन कीलर दवाओं का सेवन कर लेते हैं. इनका असर जब तक रहता है तब तक तो आराम मिलता है लेकिन दवाओंं का असर खत्म होते ही दर्द दोबारा से शुरू हो जाता है. ऐसे में इन दवाओं का अधिक प्रयोग कई अन्‍य समस्‍याओं को पैदा कर सकता है. अगर आप भी बदन दर्द से परेशान रहते हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) के बारे में बताएंगे, जिनके प्रयोग से आपको तुरंत राहत मिलेगी और कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होगा.

1. एप्पल साइडर विनेगर का प्रयोग

एप्‍पल साइडर विनेगर में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं. इसके जरिए शरीर में मौजूद किसी भी तरह की सूजन को कम किया जा सकता है. इससे दर्द में आराम पहुंचा है. इसलिए आप एक गिलास गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और स्‍वादानुसार शहद डालें. इसके सेवन से दर्द में आराम मिलेगा.

इसे भी पढ़ेंः इस जूस को पीते ही बढ़ेगा इम्यूनिटी पावर, वायरल बीमारियों से रहेंगे दूर

2. अदरक का प्रयोग

अदरक में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक तत्व होते हैं जो शरीर के दर्द, सूजन को कम करने में मदद करते हैं. आप एक कप पानी में कुछ अदरक के टुकड़े डालें और उबलें. इसे छानकर गर्म पिएं.

3. हल्‍दी का दूध

रात में सोने से पहले एक गिलास दूध गर्म करें और इसमें एक चम्‍मच हल्‍दी डालकर पिएं. आपको बदन दर्द में बहुत आराम मिलेगा.

4. नमक की सिकाई

नमक में मैग्‍नीशियम और सल्‍फर पाया जाता है जो बदन दर्द में काफी आराम पहुंचाता है. ऐसे में आप मलमल के कपड़ें में नमक रखें और इसे गर्म कर सेक लगाएं.

इसे भी पढ़ेंः बीमारियों से बचने के लिए जरूर पिएं Coconut Milk, मोटापा करता है कम

5. सरसों तेल की मालिश

सरसों के तेल की मालिश से बदन दर्द में आराम मिलता है. इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे सूजन कम होती है. आप एक कप सरसों तेल में दो से चार कली लहसुन को कूट कर डालें और गैस पर गर्म करें. तब तक गर्म करें जब तक लहसुन भुन न जाए. इसे ठंडा कर मालिश करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here