60 साल बाद आएगी कोरोना से भी भयंकर महामारी, लोगों के लिए जान बचाना हो जाएगा मुश्किल!

0
94


Coronavirus ने जब दुनिया में दस्तक दी, तो इस महामारी के बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी थी. इसे लेकर तरह-तरह के शोध हुए और इनकी रिपोर्ट्स में COVID-19 की भयावहता के बारे में पता चला. अब अमेरिका के वैज्ञानिकों (American Scientist) ने एक सनसनीखेज दावा करते हुए कहा है कि दुनिया पर अगले 60 साल में कोविड जैसी ही एक और खतरनाक महामारी का संकट आने वाला है.

अमेरिका की ड्यूक यूनिवर्सिटी ( Duke University) के विशेषज्ञों ने स्टडी के बाद ये निष्कर्ष निकाला है कि आने वाले दशकों में मानवता (Crisis for Humanity) पर एक बार फिर संकट आ सकता है. ये संकट भी एक महामारी के चलते ही आएगा. स्टडी में ये भी कहा गया है कि इस बात की उम्मीद काफी कम है कि महामारी किसी भी साल में आ जाएगी, लेकिन बहुत मुमकिन है कि ये 60 साल बाद अपने पांव पसारे.

कोरोना को आखिरी महामारी नहीं समझें !
अब से करीब 100 साल पहले स्पैनिश एनफ्लुएंजा ( Spanish influenza ) ने कुछ ऐसी ही तबाही मचाई थी, जैसी साल 2020 से कोरोना वायरस (Coronavirus) मचा रहा है. कोरोना नाम की महामारी (Pandemic) ने दुनिया के हर कोने में अपना डरावना रूप दिखाया. अब भले ही इसका प्रभाव ज़रा कम हो गया है, लेकिन वैज्ञानिकों के मुताबिक इस महामारी को आखिरी संकट समझने की भूल नहीं की जानी चाहिए. डॉक्टर विलियम पैन ( Dr William Pan ) ने कहा है – ‘ये महामारी भी स्पैनिश एनफ्लुएंजा ( Spanish influenza) और कोरोना वायरस जैसी ही हो सकती है. ऐसे में भविष्य में इस तरह की बीमारी से बचाव और रोकथाम पर काम करना होगा.’ महामारी से जुड़ी भविष्यवाणी के लिए विशेषज्ञों ने महामारी के स्केल और फ्रिक्वेंसी पर अध्ययन किया है.

ये भी पढ़ें- शाही परिवार की सबसे खूबसूरत राजकुमारी, पहने हुए गंदे कपड़े बेचकर कमाती है पैसे, जीती है ग्लैमरस लाइफ 
60 साल बाद आएगी बड़ी महामारी
शोध के लिए विशेषज्ञों ने प्लेग, कॉलरा, टायफाइड, चेचक और नोवल एनफ्लुएंजा जैसी बीमारियों के वायरस पर अध्ययन किया है. वैज्ञानिकों का कहना है कि महामारियां अलग-अलग हो सकती हैं, लेकिन उनमें से कुछ पैटर्न्स ऐसे होते हैं, जिन पर अध्ययन करके ये जाना जा सकता है कि ऐसी बीमारियां आगे कब अस्तित्व में आएंगी. वैज्ञानिकों ने कहा है कि बीमारी के वायरस अगले कुछ दशक में सक्रिय हो सकते हैं. वैज्ञानिकों को आशंका है कि अगले 59 साल में एक बार फिर COVID-19 जैसी ही बीमारी फिर दुनियाको अपनी जद में ले सकती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here