Miracle Fruit: अनोखा है ये जादुई फल, खट्टी से खट्टी चीज़ को भी कर देता है चीनी जैसा मीठा

0
113


आपको सुनने में जितना भी अजीब (Weird Thing) लगे, लेकिन ये अनोखा फल (Miracle Fruit) खट्टी से खट्टी चीज़ को मीठे में बदलने की क्षमता रखता है. दक्षिण अफ्रीका के घाना में पाए जाने वाले Synsepalum dulcificum पौधे में आने वाली छोटी-छोटी अंगूर जैसी बेरीज़ की यही खासियत है कि ये खट्टे को मीठा (Miracle Fruit Makes Sour Taste Sweet)बना सकती हैं. 1968 में पहली बार ये फल दुनिया के सामने आया, बाद में इसकी टैबलेट्स बनाई जाने लगीं.

इस फल में मिराकुलिन (Miraculin Protien) नाम का प्रोटीन पाया जाता है. इस प्रोटीन की खासियत यही है कि ये किसी भी स्वाद को बदलकर मीठा (Miracle Fruit Makes Sour Taste Sweet) कर देता है. आपने भले ही नींबू खाया हो या फिर सिरका पी लें, इस फल को खाने के 60 मिनट के अंदर ये सब कुछ बहुत ही ज्यादा मीठा लगने लगता है. सुनने में ये जितना अद्भुत है, उतना ही अलग इसे खाने के बाद भी महसूस होता है. इस फल में मौजूद प्रोटीन (Miraculin Protien) हमारी टेस्ट बड्स या फिर यूं कहें कि हमारी सेंसेज़ को बदल देता है.

कैसे खट्टा भी हो जाता है मीठा?

स्वाभाविक तौर पर जब हम कुछ खट्टा खाते हैं कि इसमें मौजूद pH हमारी जीभ पर मिराकुलिन को बांध लेता है और जीभ मीठा महसूस नहीं करती. जब pH का स्तर कम होता है तो मीठा महसूस होने लगता है क्योंकि ये प्रोटीन सक्रिय होता है. जब मिराकुलिन प्रोटीन (Miraculin Protien) हाई होता है तो आप कितना भी खट्टा खा लें, वो मीठा ही लगेगा. University of Tokyo के रिसर्चर्स का कहना है कि मिराकुलिन प्रोटीन (Miraculin Protien) ने मिठास घोलने वाली चीज़ों के लिए अवधारणा ही बदलकर रख दी है.

ये भी पढ़ें- Horror Story: बिना खाए-पिए 10 दिन पेड़ पर लटका रहा Couple,भूखे भालू ने फिर भी नहीं छोड़ा पीछा  

इस फल को उगाना नहीं है आसान

मिराकुलन प्रोटीन (Miraculin Protien) को टैबलेट के तौर पर खाने से मीठा स्वाद महसूस करने की क्षमता बढ़ जाती है. ये मीठा महसूस करने वाली ग्रंथियों की क्षमता तुरंत बढ़ा देता है. इस फल के साथ एक मुश्किल ये है कि ये काफी जल्दी खराब हो जाते हैं, ऐसे में उन्हें एक जगह से दूसरे जगह भेजना या उगाना आसान नहीं होता. ये सिर्फ तभी हो सकता है, जब इन्हें रातोंरात पहुंचाया जा सके. यही वजह है कि फल से बनाई गई मिराकुलिन टैबलेट्स को ही सप्लाई किया जाता है. वो बात अलग है कि फल (Miracle Fruit) का टेस्ट इसमें नहीं आ पाता. लोग इसका इस्तेमाल इसलिए भी करते हैं कि इससे चीनी की मात्रा उनके भोजन में कम हो जाती है. इसे डायट के लिए काफी अच्छा माना जाता है. हालांकि इसे पकाते ही इसका प्रोटीन खत्म हो जाता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here