Travel: भारत में स्नोफॉल एन्जॉय करना चाहते हैं तो इन डेस्टिनेशन पर करे हॉलिडे स्पैंड

0
2164


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप सर्दियों में घूमने और स्नोफॉल के मजे लेने का मन बना रहें हैं, और यह सोच कर कंफ्यूज है कि कहां जाए, तो हम आपकी मदद करेंगे। हम आपकों आज ऐसी 5 डेस्टिनेशन के बारे में बताएंगे, जहां जाना आपके लिए एक मजेदार अनुभव होगा। वहां आप स्नोफॉल के साथ ट्रेक, स्कीइंग का भी अनुभव कर पाएंगे। तो आइए जाने  कौन-सी है वो मजेदार डेस्टिनेशन।

गुलमर्ग:
उत्तरी भारत में साल भर सैलानियों का जमावड़ा रहता है। इनमें से एक पर्यटक स्थल जम्मू-कश्मीर का गुलमर्ग हैं। पश्चिमी हिमालय की पीर पंजाल रेंज में स्थित गुलमर्ग एक ऐसी खूबसूरती का उदहारण है जिसका वर्णन कर पाना मुश्किल है। वहां के मौसम का आनंद उठाने के अलावा, पर्यटक वहां होने वाले स्नो स्पोर्टस में भी हिस्सा ले सकते हैं। यहां जाना आपके लिए रोमांच भरा हो सकता है।

कैसे जाए: अगर आप हवाई जहाज से जाना चाहते है तो , सबसे नजदीक श्रीनगर एयरपोर्ट है, जो गुलमर्ग से सिर्फ 56 किमी दूर है। इसके अलावा आप यहां ट्रेन से भी जा सकते हैं। जम्मू  रेलवे स्टेशन सबसे नजदीक है, जो गुलमर्ग से 290 किलोमीटर दूर है। 

Image result for gulmarg

शानगढ़;
शानगढ़ हिमाचल प्रदेश का एक छोटा-सा शहर है। ज्यादा ट्रैवलर्स यहां नहीं जाते हैं। इसका मुख्य आकर्षण पहाड़ों से घिरी घाटियां, कुछ झरने, और एक शांत मिजाज है जो किसी और जगह नहीं मिल पाता है। 

कैसे जाए : आप निजी टैक्सी से यहा जा सकते है। इसके अलावा अगर आप हवाई जहाज से यहां जाने का प्लान कर रहे है, तो यहां से सबसे निकटतम कुल्लू  एयरपोर्ट है, जो 47 किमी दूर है। और अगर आप ट्रेन से जाना चाहते हैं तो सबसे नजदीक जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन है, जो शांनगढ़ से लगभग 120 किमी दूर है।

Image result for shangarh snowfall

औली:
उत्तराखंड के चमौली जिले में स्थित औली भारत के प्रमुख विंटर डेस्टिनेशन्स में से एक है। सेब के बगीचों, पुराने ओक्स और देवदार के पेड़ों के साथ औली में प्राकृतिक सौंदर्य की कोई कमी नहीं है। बर्फ से ढका नंदा देवी पर्वत इसकी खूबसूरती को और बढ़ाता है। औली देश के सबसे फेमस स्कीइंग डेस्टिनेशन्स में से एक है और यह जगह लंबे समय से टूरिस्ट्स और ऐडवेंचर पसंद करने वालों को अपनी ओर आकर्षित करती रही है। 

कैसे जाए :
हवाई मार्ग: औली का निकटतम हवाई अड्डा देहरादून का जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है जो ऑली से 220 किलोमीटर दूर है। 

निकटतम रेलवे स्टेशन: ऋषिकेश रेलवे स्टेशन ऑली का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है जो यहां से 230 किलोमीटर दूर है। ऋषिकेश का रेलवे स्टेशन देश के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है और यहां नियमित रूप से ट्रेनें आती हैं।

सड़क मार्ग: ऋषिकेश, हरिद्वार, देहरादून और दिल्ली के कश्मीरी गेट से नियमित अंतराल पर बसें ऑली के लिए चलती हैं। इसके अलावा उत्तराखंड के प्रमुख शहरों पौरी, जोशीमठ और रुद्रप्रयाग से भी कई बसें ऑली के लिए चलती हैं। यात्री चाहें तो जीप या ट्रैक्सी हायर कर भी NH94 के जरिए ऑली पहुंच सकते हैं। इसके अलवा NH58 भी ऋषिकेश को ऑली से जोड़ता है और महज 5 से 6 घंटे में आप ऑली पहुंच सकते हैं।

Image result for auli snowfall

तवांग
पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में बसा तवांग पयर्टकों की एक पंसदीदा जगह के रुप में उभर रहा है। लगभग 3048 मीटर की ऊंचाई पर स्थित तंवाग, अपनी सुंदर मोनेस्ट्री के लिए जाना जाता है। दुनिया के सबसे बड़ी बौद्ध मोनेस्ट्री भी यहीं है। यहां 6वें दलाई लामा, सांगयांग ग्यात्सो का भी जन्म हुआ था। इसकी प्रसिध्दी का एक कारण यह भी है।

कैसे जाए-
निकटतम हवाई अड्डा-
शहर के करीब कोई हवाई अड्डा नहीं है। निकटतम हवाई अड्डा, सोनिबरी हवाई अड्डा, तेजपुर में स्थित है। तेजपुर और तवांग के बीच सड़क की दूरी 330 किमी है, इसलिए यात्रा में 10 से 12 घंटे लगते हैं।

रेलवे और सड़क मार्ग से अधिक महंगा विकल्प होने के बावजूद, तवांग की यात्रा के लिए हवाई मार्ग सबसे सुविधाजनक विकल्प है।

Image result for tawang snowfall

मनाली
हिमाचल प्रदेश में स्थित मनाली ‘भारत की हनीमून राजधानी’ के रूप में जानी जाती है। मनाली स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग के लिए एक बहुत अच्छी जगह है। मनाली कुल्लू घाटी के उत्तरी छोर में भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों में बसा है। मनाली आपको आपके जीवन के सबसे खूबसूरत और यादगार पल दे सकता है। यह खूबसूरत शहर बर्फ से ढके पहाड़ों और जंगलों से घिरा हुआ है। 

कैसे जाए
हवाई यात्रा-
मनाली से 10 किमी की दूरी पर भुंतर हवाई अड्डा स्थित है। सभी प्रमुख शहरों से यहां के लिए उड़ानें उपलब्ध हैं।

रेल से कैसे जाए-
जोगिंद्रनगर रेलवे स्टेशन मनाली के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन है जो देश के कई महत्वपूर्ण शहरों के साथ हिल स्टेशन को जोड़ता है। 
 
सड़क मार्ग 
मनाली पहुंचने के लिए सबसे अच्छा  तरीका सड़क मार्ग से है। सड़कें मनाली को दिल्ली (540 किमी), चंडीगढ़ (305 किमी), देहरादून (227 किमी) और अंबाला (370 किमी) सहित विभिन्न स्थानों से जोड़ती हैं। कई निजी बसें भी हैं जो हिल स्टेशन को राज्य के विभिन्न हिस्सों से जोड़ती हैं।

Image result for manali snowfall



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here