गजब का सियासी दांव ! वोट काटने के लिए चुराया कैंडिडेट का नाम, बना डाले दो-दो हमशक्ल भी

0
4


सियासी दांवपेंच (Political Stunt) का क्या ही कहिए? जीतने के लिए पार्टियां ज़मीन-आसमान एक कर देती हैं. कहते हैं न राजनीति में -साम, दाम, दंड, भेद, चारों का इस्तेमाल होता है. कुछ ऐसा ही कर रहे हैं रूस (Russian Politician) के सियासतदान. इन्होंने म्यूनिसपल इलेक्शन (Municipal Election) में विपक्षी वोट काटने का अजीबोगरीब दांव (Weird Politics) खेला है, जो इस वक्त सुर्खियों मे है.

सेंट पीटर्सबर्ग (Saint Petersburg) में चुनाव लड़ रहे Yabloko party के सदस्य बोरिस विश्नेवस्की (Boris Vishnevsky) के वोट काटने के लिए विपक्षी पार्टी ने दो ऐसे उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं, जिनका हुलिया उनसे हूबहू मिलता है. इतना ही नहीं कानूनन इनके नाम भी बदल दिए गए हैं.

वोटर्स को चकमा देने का सॉलिड प्लान
बोरिस विश्नेवस्की (Boris Vishnevsky) सीनियर लिबरल नेता हैं. उन्हें म्यूनिसपल इलेक्शन में नुकसान पहुंचाने के मकसद से विपक्षी पार्टी की ओर से दो कैंडिडेट खड़े किए गए हैं. इन कैंडिडेट्स का नाम पेपर्स में बदलकर ‘बोरिस विश्नेवस्की’ कर दिया गया है. इतना ही नहीं बोरिस जैसा ही लुक इन दोनों कैंडिडेट्स को देकर इनकी फोटो वोटिंग पोस्टर पर लगाई गई है. तीनों उम्मीदवारों की फोटो एक साथ पोस्टर पर देखकर कोई भी आसानी से कनफ्यूज़ हो सकता है. दरअसल ये प्लान भी इसीलिए बनाया गया है, ताकि वोटर्स जब वोट देने आएं, तो इन्हें देखकर कनफ्यूज़ हो जाएं. ऐसा सियासी दांव शायद ही इससे पहले किसी और चुनाव में कभी देखा गया हो.

ये भी पढ़ें- 4 महीने में 13 किलो वज़न घटाकर बन गई Yummy Mummy, बच्चों को किया डंबल की तरह इस्तेमाल

बोरिस विश्नेवस्की ने इसे कहा- पॉलिटिकल फ्रॉड
असली बोरिस विश्नेवस्की ने जब ये पोस्टर्स देखे तो उन्होंने खुद माना कि इससे पहले कभी भी ऐसी घटना उन्होंने नहीं देखी है. दिलचस्प बात तो ये है कि चुनाव से तुरंत पहले दोनों कैंडिडेट्स का पूरा नाम कानूनी तौर पर बदलवाकर उनके नाम पर रख दिया गया है. बोरिस इसे पॉलिटिकल फ्रॉड करार दे रहे हैं, हालांकि रूस के कानून के मुताबिक इसमें कोई दिक्कत नहीं है. कोई भी उम्मीदवार अपना नाम चुनाव से ठीक कुछ महीने पहले तक बदल सकता है. इस कानून के मुताबिक चुनाव में अपने दो-दो हमशक्ल और हमनाम होने के बाद भी बोरिस कुछ ज्यादा नहीं कर सकते. उन्हें इसी परिस्थिति में चुनाव लड़ना होगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here